स्पेस से पूरी दुनिया को मिलेगा फ्री वाई-फाई इंटरनेट



क्या आप भी इंटरनेट का बिना रोक-टोक यूज़ करने की चाहत रखते हैं और ज्यादा यूज़ करने के कारण आने वाला बिल इसमें सबसे बड़ी रुकावट है? हो सकता है कि आनेवाले दिनों में आपकी मुराद पूरी हो जाए। अमेरिका की एक कंपनी दुनियाभर के लोगों को मुफ्त इंटरनेट देने के लिए स्पेस में आउटरनेट के निर्माण की योजना बना रही है। यह आउटरनेट सैटलाइट्स के जरिए प्रसारित किया जाने वाला ग्लोबल नेटवर्क होगा।

वाई-फाई की इस सुविधा से आप इंटरनेट सीधा स्पेस से हासिल कर पाएंगे और वह भी बिना कोई पैसा दिए यानी बिल्कुल मुफ्त!

न्यू यॉर्क में स्थित मीडिया डिवेलपमेंट इनवेस्टमेंट फंड (एमडीआइएफ) नाम की संस्था के मुताबिक यह योजना दुनियाभर के सभी लोगों को बिना किसी रोक-टोक और सेंसरशिप से मुफ्त इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने की है।

इस तकनीक के जरिए धरती पर मौजूद हजारों केंद्रों से सैटलाइट्स के जरिए डेटा भेजा जा सकेगा, जिनका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग अपने फोन या कंप्यूटर के जरिए कर सकेंगे।

संस्था का कहना है कि दुनियाभर के 40 फीसदी लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। इस संस्था की कोशिश है कि इस तकनीक के जरिए दुनिया के हर आदमी के पास इंटरनेट की सुविधा हो और वह भी वाई-फाई जैसा इंटरनेट।

यह एकतरफा यानी वन वे नेटवर्क होगा। इसके तहत जानकारियां सैटलाइट्स तक भेजी जाएंगी और फिर वही जानकारियां दुनियाभर के लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। इस तरह के नेटवर्क का निर्माण करना कम खर्चीला नहीं होगा। इन सैटलाइट्स को अंतरिक्ष में स्थापित करने की शुरुआत अगले साल की जा सकती है।


comments powered by Disqus